Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर छलनी से क्यों करते पति का दीदार? कैसे देना चाहिए अर्ध्य, वीडियो में जानें 10 रोचक सवाल-जबाव

Photo Source :

Posted On:Monday, October 14, 2024

करवाचौथ दिवाली से ठीक 12 दिन पहले मनाया जाता है। हिंदू धर्म में करवाचौथ व्रत का बहुत महत्व है। इस साल करवा चौथ रविवार, 20 अक्टूबर 2024 को है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इसके बाद रात को चंद्र देव को अर्घ्य देकर और पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। करवा चौथ को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. जैसे- करवा चौथ का व्रत कैसे रखें? करवा चौथ पर आप अपने पति को छलनी से क्यों देखती हैं? करवे में क्या भरना चाहिए?


करवा चौथ की तैयारी कैसे करें? करवा चौथ की तैयारी के लिए सबसे पहले थाली में आटे का दीपक रखना चाहिए। उस दीपक में रुई की बाती का होना बहुत जरूरी है। इसमें मिट्टी का बुरादा अवश्य रखें। साथ ही इसमें एक जल कलश भी रखें, जिससे आप चंद्रमा को अर्घ्य देंगे. चांद को देखने के लिए छलनी का होना भी जरूरी है.

आराघर में क्या भरना चाहिए कुछ लोग आराघर के ढक्कन में गेहूं और चीनी भर देते हैं। फिर करवा पर 13 रोली की बिंदी लगाकर हाथ में गेहूं या चावल के दाने लेकर करवा चौथ की कहानी सुनी जाती है। फिर कहानी सुनने के बाद महिलाएं करवा पर हाथ फेरती हैं, अपनी सास के पैर छूती हैं, आशीर्वाद लेती हैं और अपना करवा बनाती हैं। कई स्थानों पर करवा में दूध भरकर तांबे या चांदी का सिक्का डाला जाता है।

आप छलनी से क्या करते हैं? ऐसा माना जाता है कि छलनी में हजारों छेद होते हैं, इसलिए जब आप चंद्रमा को देखते हैं, तो आपको उतने ही प्रतिबिंब दिखाई देते हैं जितने छेद होते हैं। अब अगर हम पति को छलनी से देखें तो पति की उम्र भी उतनी ही बढ़ जाती है। इसलिए करवा चौथ का व्रत रखने के बाद चंद्रमा को देखने और पति को देखने के लिए छलनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बिना करवा चौथ अधूरा है।

क्या सरगी से पहले नहाना जरूरी है? इस शुभ दिन की तैयारियां सुबह से ही शुरू हो जाती हैं और व्रत रखने वाली महिलाएं सूरज की पहली किरण निकलने से पहले नहाती हैं और अपनी सास द्वारा दी गई सरगी खाती हैं। यह सरगी थाली इस तरह से तैयार की जाती है कि यह व्रत करने वाली महिला को पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करती है।

करवा चौथ के दिन चंद्रमा को अर्घ्य कैसे दें? तो हम आपको बता दें कि चंद्रमा को अर्घ्य देते समय आपकी दिशा उत्तर-पश्चिम होनी चाहिए। इस दिशा की ओर मुख करके चंद्रदेव को अर्घ्य देने से पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है। और दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैं।

आप घर पर करवा चौथ की पूजा कैसे करते हैं? करवा पूजा के साथ चंद्रमा को अर्घ्य देने के लिए एक कटोरे में पानी रखें। पूजा करते समय करवा चौथ व्रत कथा का पाठ करें। चंद्रमा निकलने के बाद छलनी से पति को देखें और फिर चंद्रमा को देखें। चंद्रमा को जल से अर्घ्य दें और पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करें.

करवा चौथ पर कौन सा रंग नहीं पहनना चाहिए? करवा चौथ त्योहार का रंग लाल है क्योंकि यह शुभ माना जाता है और महिलाएं इसे त्योहार के दौरान पहनती हैं। हालाँकि, ऐसे अन्य रंग भी हैं जिन्हें विवाहित महिलाएं पहन सकती हैं, जिनमें पीला, हरा, गुलाबी और नारंगी शामिल हैं। हालांकि, उन्हें काले या सफेद रंग से बचना चाहिए।

करवा चौथ पर किस देवता की पूजा की जाती है? इस दिन दीर्घायु और सौभाग्य के लिए चंद्रमा की पूजा की जाती है। इसके अलावा भगवान शिव, माता पार्वती और श्रीगणेश की भी पूजा की जाती है। इस तिथि पर शाम को चंद्रोदय के बाद चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए। इसके लिए चांदी के लोटे में दूध भरें और चंद्रमा को देखकर अर्घ्य दें। इस दौरान चंद्र मंत्र ऊं सों सोमाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

चंद्रमा को अर्घ्य कैसे दें? क का उच्चारण करते हुए अर्घ्य दें. फिर उन्हें प्रणाम करें और पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की प्रार्थना करें। इसके बाद अपने पति के हाथों से जल ग्रहण कर अपना व्रत पूरा करें। चंद्रमा की अनुपस्थिति में इस प्रकार अर्घ्य दिया जा सकता है.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.