हमास प्रमुख के रूप में याह्या सिनवार की जगह कौन ले सकता है? समूह के प्रमुख सदस्य जो उनका उत्तराधिकारी बन सकते हैं

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 19, 2024

हमास प्रमुख और 7 अक्टूबर के हमले के पीछे के मास्टरमाइंडों में से एक, याह्या सिनवार को इज़राइल रक्षा बलों ने मार डाला था। आईडीएफ ने गुरुवार को जानकारी दी कि सिंवर का सफाया कर दिया गया है। इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी सिनवार की हत्या की पुष्टि की और दोहराया कि 'यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है।' हालाँकि यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है, यह अंत की शुरुआत है।” 31 जुलाई 2024 को इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद, हमास ने याह्या सिनवार को आंदोलन का नया 'समग्र नेता' और हमास राजनीतिक ब्यूरो का नया प्रमुख नामित किया था।

ऐसे समय में, जब शांतिपूर्ण बातचीत संभव नहीं है और इज़राइल ने विनाश की कसम खाई है, हमास का नेतृत्व कौन करेगा और आईडीएफ से मुकाबला करने का भार कौन उठाएगा, यह एक महत्वपूर्ण चर्चा है।

महमूद अल-ज़हर
महमूद अल-ज़हर 1987 में हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उनका जन्म 6 मई 1945 को गाजा शहर में हुआ था। उन्होंने 2006 से 2007 तक फिलिस्तीनी प्राधिकरण के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया। वह काहिरा विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। हमास से जुड़ने से पहले, उन्होंने फ़िलिस्तीन में एक सर्जन के रूप में काम किया था। 1998 में, ज़हर को इज़रायली अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया था और 1992 में लेबनान में निर्वासित कर दिया गया था। वह 2006 में फिलिस्तीनी विधान परिषद के लिए हमास के लिए चुने गए थे और अभी भी सदस्य हैं। उन्हें हमास की राजनीतिक संरचना में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है।

मोहम्मद सिनवार
एक और व्यक्ति जो हमास का नेतृत्व कर सकता है वह याह्या सिनवार का भाई मोहम्मद सिनवार है। वह एक उग्रवादी और गाजा पट्टी स्थित हमास की सैन्य शाखा का नेता है। उन्होंने 2005 में हमास के खान यूनिस ब्रिगेड के नेता के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1990 के दशक के दौरान कई साल कारावास में बिताए हैं। वह इज़रायल की कई हत्या की कोशिशों से बच चुका है। 2006 में गिलाद शालित के अपहरण में उनकी भूमिका थी। उन्हें 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले के मास्टरमाइंड में से एक माना जाता है। सैन्य विंग के नेता और याह्या के भाई के रूप में उनका अनुभव उन्हें संभावित उत्तराधिकारी बनाता है।

मोहम्मद दीफ़
मोहम्मद डेफ़ एक आतंकवादी है और हमास की सैन्य शाखा एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड का प्रमुख है। वह 1987 में हमास की स्थापना के कुछ ही सप्ताह बाद इसमें शामिल हो गए। उन्होंने 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में 1996 जाफ़ा रोड बस बम विस्फोट सहित कई आत्मघाती बम हमलों की योजना बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई। उन्होंने 2002 में अल-क़सम ब्रिगेड के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। इसके बाद उन्हें समूह को संगठित सैन्य इकाइयों में विकसित करने के लिए जाना जाता है और साथ ही क्षमताओं को भी बढ़ाया है। उसे इज़राइल पर रॉकेट हमलों को सुरंग युद्ध के साथ जोड़ने का मास्टरमाइंड माना जाता है।

मौसा अबू मरज़ूक
मौसा अबू मरज़ूक हमास के वरिष्ठ सदस्य हैं। उन्होंने 1992 से 1996 तक हमास पॉलिटिकल ब्यूरो के पहले अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्हें जनवरी 1997 से अप्रैल 2013 तक हमास पॉलिटिकल ब्यूरो का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। बाद में उनकी जगह इस्माइल हानियेह ने ली। 1987 से हमास के साथ उनका जुड़ाव उन्हें अगले हमास प्रमुख की दौड़ में शामिल होने का लाभ देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में हमास के नेता के तौर पर उन्होंने अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के साथ गुप्त बातचीत की थी. उन्होंने हमास का वित्तीय संचालन किया।

खालिद मशाल
खालिद मशाल ने 1996 से 2017 तक हमास राजनीतिक ब्यूरो के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने जुलाई से अगस्त 2024 और अक्टूबर 2024 तक दो बार हमास के वास्तविक नेता के रूप में कर्तव्यों का पालन किया है। उन्हें हमास के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक माना जाता है। . वह हमास के राजनीतिक ब्यूरो के संस्थापक सदस्य थे और 1996 में अध्यक्ष चुने गए थे। एक राजनीतिक नेता के रूप में मशाल का उल्लेखनीय करियर है।

खलील अल-हय्या
खलील अल-हया हमास की राजनीतिक संरचना में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। उन्होंने अगस्त 2024 से हमास राजनीतिक ब्यूरो के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह जनवरी 2006 से गाजा शहर के प्रतिनिधि के रूप में फिलिस्तीनी विधान परिषद के लिए चुने गए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, खलील अल-हया ने कहा कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला किया, क्योंकि “सिर्फ झड़प नहीं बल्कि पूरे समीकरण को बदलना ज़रूरी था।”


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.