हमास प्रमुख याह्या सिनवार को इज़राइल पर 7 अक्टूबर के घातक हमले से कुछ घंटे पहले गुप्त सुरंग में देखा गया

Photo Source :

Posted On:Monday, October 21, 2024

इज़राइल ने फुटेज जारी किया है जिसमें पिछले साल 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हुए घातक हमले से कुछ घंटे पहले हमास प्रमुख याह्या सिनवार को अपने घर के नीचे एक सुरंग में दिखाया गया है, जिससे युद्ध शुरू हो गया था। इज़राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दानेदार फुटेज जारी किया है, जिसमें याह्या सिनवार को भूमिगत ठिकाने में उपकरण ले जाते हुए और लंबे समय तक रहने की तैयारी करते हुए दिखाया गया है क्योंकि हमास हमला करने की तैयारी कर रहा है। वीडियो में सिनवार को अपनी पत्नी और बच्चों के साथ खान यूनिस में अपने घर के नीचे सुरंग से गुजरते हुए दिखाया गया है।

हमास प्रमुख याह्या सिनवार सुरंग में दिखे
आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा: "आप देख सकते हैं कि कैसे सिनवार और उनके परिवार के सदस्य क्रूर नरसंहार से कुछ घंटे पहले एक भूमिगत परिसर में भाग गए थे।" वीडियो में सिनवार को एक साधारण टी-शर्ट पहने हुए दिखाया गया है क्योंकि वह और उसका परिवार भोजन, पानी, गद्दे और एक प्लाज्मा स्क्रीन जैसी आपूर्ति कर रहे हैं।

हगारी ने कहा कि सुरंग का ठिकाना रसोईघर, शौचालय और शॉवर से सुसज्जित था, जिससे पता चलता है कि सिनवार लंबे समय तक रहने की तैयारी कर रहा था। उनके घर के नीचे भूमिगत बंकर का उद्देश्य उन्हें और उनके परिवार को इजरायली नागरिकों पर हमले के दौरान पकड़े जाने से रोकना था।

याहया सिनवार मृत
सिनवार 7 अक्टूबर के हमले के पीछे के मास्टरमाइंडों में से एक था जिसने मौजूदा युद्ध को जन्म दिया। वह एक साल से अधिक समय तक छिपा रहा था, जिससे उसे पकड़ने या मारने के कई इजरायली प्रयासों को विफल कर दिया गया था। उनकी मृत्यु के बाद पहले जारी किए गए एक ड्रोन फुटेज में सिनवार को घायल हालत में दिखाया गया था, और अपने अंतिम क्षणों में उन्होंने ड्रोन पर एक छड़ी जैसी वस्तु फेंकी थी। इज़रायली सैन्य अधिकारियों ने पुष्टि की कि सिनवार के सिर में गोली मारी गई थी। आईडीएफ ने उस इमारत पर टैंक हमले का एक वीडियो जारी किया जहां वह छिपा हुआ था।

हमास-हिजबुल्लाह ने इजराइल के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया
इस बीच सिंवर की मौत के बाद भी जारी संघर्ष धीमा नहीं पड़ा है. मरने वालों की संख्या बढ़ गई है क्योंकि इज़रायली हमले पूरे गाजा में लक्ष्य को निशाना बनाकर कर रहे हैं। हालिया बम धमाकों में 100 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं. लेबनान में हिज़बुल्लाह के साथ तनाव बढ़ गया है क्योंकि हमास और हिज़बुल्लाह ने इज़राइल के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने की प्रतिज्ञा की है। इज़रायली सेना ने हमास को कुचलने के अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि की, जैसा कि दक्षिणी गाजा पट्टी में शनिवार को गिराए गए पर्चे से पता चलता है, जिसमें लिखा था: "हमास अब गाजा पर शासन नहीं करेगा।"


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.