WI vs IND: मनाते रह गए विराट कोहली, जिद्दी कप्तान रोहित शर्मा ने एक नहीं सुनी, टीम इंडिया को भारी नुकसान

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 27, 2023

टीम इंडिया गुरुवार को एक्शन में लौटेगी जब वह बारबाडोस में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी। टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से जीत हासिल की, श्रृंखला का दूसरा और अंतिम मैच अंतिम दिन का खेल रद्द होने के बाद ड्रा पर समाप्त हुआ। टीम इस साल मार्च के बाद से अपना पहला वनडे मैच खेलेगी, जब उसने तीन मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था; तब रोहित शर्मा की टीम घरेलू मैदान पर 1-2 से हार गई थी। हालाँकि, इस बार, भारत का सामना वेस्टइंडीज़ की टीम से है, जिसे पिछले महीने काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, जब वह 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी।

वेस्ट इंडीज टेस्ट में भारत का प्रदर्शन आरामदायक रहा और भले ही दूसरा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ, खेल की बड़ी सकारात्मक बातों में से एक यह थी कि विराट कोहली ने लगभग पांच वर्षों में अपना पहला विदेशी रेड-बॉल शतक बनाया। आखिरी बार कोहली ने विदेशी धरती पर टेस्ट शतक दिसंबर 2018 में पर्थ में लगाया था, और स्टार बल्लेबाज ने शानदार 121 रन बनाए थे, इससे पहले कि उनकी पारी एक रन आउट के कारण छोटी हो गई। दिलचस्प बात यह है कि कोहली ने तीन से अधिक मैचों में अपना पहला टेस्ट शतक भी बनाया था। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दौरान महीनों।

इसके अलावा, उन्होंने 2019-2022 के बीच बिना किसी शतक के तीन साल का लंबा अंतर्राष्ट्रीय स्पेल झेला। इस पूरे समय में कोहली की तीन अंकों की कमी एक प्रमुख चर्चा का विषय बनी रही - विशेष रूप से 2020 में कोविड महामारी के बाद भारत की क्रिकेट कार्रवाई में वापसी के बाद। जैसे ही भारत के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज में एक और शतक बनाया, कप्तान रोहित शर्मा से इसके बारे में पूछा गया। कोहली जैसे खिलाड़ियों का महत्व तीन अंकों तक पहुंचना। एक रिपोर्टर ने रोहित से पूछा कि क्या कोहली के शतक न पूरा कर पाने को लेकर कोई चिंता है और क्या इस पर बातचीत भी हुई है। भारतीय कप्तान, जिन्होंने अतीत में कई मौकों पर इस सवाल का जवाब दिया है, ने जोर देकर कहा कि टीम को "बाहरी शोर" की परवाह नहीं है।

उन्होंने कहा, ''मैंने इस सवाल का कई बार जवाब दिया है। बाहर की सारी बातें, किसने कितने रन बनाए, कितने विकेट लिए... ऐसी बातें कहने वाले लोग नहीं जानते कि अंदर क्या होता है। हमारे लिए, जो अंदर होता है वह अंदर ही रहता है। हम उसे पसंद करते हैं. हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण मैच जीतना है, न कि कौन क्या बोल रहा है। इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता,'' रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''अभी हमारी प्राथमिकता तीन वनडे मैच हैं, हम उसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।''तीन वनडे मैचों की सीरीज के बाद भारत पांच टी20 मैचों की सीरीज में विंडीज से भिड़ेगा, जहां हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही दोनों प्रारूपों से अनुपस्थित बने हुए हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.