भारतीय अर्थव्यवस्था ने छूआ ऐतिहासिक शिखर, जीडीपी ने पहली बार 4 ट्रिलियन डालर को किया क्रॉस

Photo Source :

Posted On:Monday, November 20, 2023

भारतीय अर्थव्यवस्था ने रविवार (19 नवंबर) को एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक शिखर पर पहुंचने के साथ पहली बार जीडीपी 40 लाख डॉलर पर पहुंच गई है। यह मील का पत्थर भारत के मजबूत आर्थिक प्रक्षेप पथ और विकास को दर्शाता है। यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत की स्थिति को रेखांकित करता है।

अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, एसएंडपी ग्लोबल ने मध्यम अवधि में भारत के लिए पर्याप्त आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट में FY24 और FY26 के बीच 6 से 7.1 प्रतिशत के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद विस्तार की परिकल्पना की गई है। रिपोर्ट 2024-2026 के दौरान 6-7.1 प्रतिशत के बीच निरंतर वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि के पूर्वानुमान के साथ भारत की आर्थिक वृद्धि में निरंतर गति पर जोर देती है।

इसके अलावा एसएंडपी ग्लोबल को बैंकिंग क्षेत्र में एनपीए में कमी की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2025 के अंत तक सकल अग्रिम घटकर 3-3.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है। यह संरचनात्मक सुधारों में सकारात्मक बदलाव का श्रेय स्वस्थ कॉर्पोरेट बैलेंस शीट, कड़े अंडरराइटिंग मानकों और जोखिम-प्रबंधन प्रणालियों को देता है।

बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने शेयर किया स्क्रीनशॉट

भारत की नॉमिनल जीडीपी चार ट्रिलियन पार करने के नोटिफिकेशन का स्क्रीनशॉट कई बीजेपी नेताओं ने शेयर किया है और बधाई दी है. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, रवीन्द्र जड़ेजा की पत्नी बीजेपी विधायक रिवाबा जाडेजा आदि ने 4 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। हालांकि, अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने भी स्क्रीनशॉट शेयर कर बधाई दी। लेकिन कुछ देर बाद उन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया. हालांकि, केंद्र सरकार ने जीडीपी की इस उपलब्धि के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.